Search This Website

Friday, May 4, 2018

7 वें वेतन आयोग: वेतन वृद्धि या नहीं? न्यूनतम वेतन, फिटनेस फैक्टर में वृद्धि पर नवीनतम अपडेट और वर्तमान स्थिति

7 वें वेतन आयोग: वेतन वृद्धि या नहीं? न्यूनतम वेतन, फिटनेस फैक्टर में वृद्धि पर नवीनतम अपडेट और वर्तमान स्थिति

नई दिल्ली, 2 मई: केंद्र सरकार के कर्मचारियों ने 7 वें वेतन आयोग या 7 वें सीपीसी की सिफारिशों से परे न्यूनतम वेतन और फिटनेस कारक में वृद्धि की प्रतीक्षा की है। हालांकि सरकार ने कहा कि वह 7 वें वेतन आयोग की सिफारिशों से परे न्यूनतम वेतन और फिटनेस कारक में वृद्धि पर विचार नहीं कर रहा था, लेकिन एक वेब पोर्टल ने कई बार रिपोर्ट की कि केंद्र 201 9 के लोकसभा चुनावों से पहले वेतन बोनान्ज़ा की घोषणा कर सकता है।


मार्च में, राज्य वित्त मंत्री पी राधाकृष्णन ने राज्यसभा को बताया कि सरकार 7 वें वेतन आयोग की सिफारिशों से परे न्यूनतम वेतन और फिटनेस कारक में वृद्धि पर विचार नहीं कर रही थी। "न्यूनतम वेतन 18,000 / - पीएम और 2.57 का फिटनेस कारक 7 वें केन्द्रीय वेतन आयोग की विशिष्ट सिफारिशों पर आधारित है जो इसके द्वारा उठाए गए प्रासंगिक कारकों के प्रकाश में है। इसलिए, वर्तमान में कोई परिवर्तन विचाराधीन नहीं है, "उन्होंने एक लिखित उत्तर में कहा।

हालांकि, सेन टाइम्स की ताजा खबरों के मुताबिक, केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली 201 9 के आम चुनाव से पहले 7 वें वेतन आयोग की सिफारिशों से परे न्यूनतम वेतन और फिटनेस कारक बढ़ाकर वेतन वृद्धि की घोषणा कर सकते हैं। रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि बीजेपी सरकार "नकद संकट, एससी, एसटी अत्याचार (रोकथाम) अधिनियम और बलात्कार की घटनाओं के कमजोर पड़ने पर विरोध प्रदर्शन के बाद दबाव में है"।

रिपोर्ट में कहा गया है कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों को राहत के उपाय में, अरुण जेटली चुनाव आयोग से पहले चुनाव आयोग से पहले 7 वें वेतन आयोग की सिफारिशों से परे वेतन वृद्धि की घोषणा कर सकते हैं। 7 वें वेतन आयोग ने मूल वेतन में 14.27 प्रतिशत की वृद्धि की सिफारिश की थी, जिसमें फिटनेस कारक 2.57 गुणा के साथ न्यूनतम वेतन 7,000 रुपये से बढ़ाकर 18,000 रुपये कर दिया गया था। हालांकि, केंद्र सरकार के कर्मचारी न्यूनतम वेतन 26,000 रुपये और फिटनेस कारक 3.68 गुना बढ़ाने के लिए कह रहे हैं।

No comments:

Post a Comment